राजस्थान

निर्यात का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार संकल्पित:-राजीव अरोड़ा

जयपुर, 5 दिसंबर। राजसिको अध्यक्ष और राजस्थान निर्यात संवर्धन परिषद के चेयरमैन श्री राजीव अरोड़ा ने कहा कि वर्ष 2021-22 में राज्य का निर्यात 52 हजार करोड़ से बढ़कर 72 हजार करोड़ तक जा पहुंचा है। राज्य सरकार के प्रयास इस आंकड़े को 1 लाख करोड़ तक ले जाने के हैं।

श्री अरोड़ा ने यह बात सोमवार को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विकास संस्थान में आयोजित सेमिनार को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा निर्यात के क्षेत्र में राजस्थान में स्वर्णिम काल चल रहा है। प्रदेश में कोई बंदरगाह नहीं होने के बावजूद यह उपलब्धि राज्य सरकार की सुलभ औधोगिक नीतियों पर मुहर लगा रही है।

राजस्थान निर्यात संवर्धन परिषद के चेयरमैन ने कहा कि पिछले डेढ़ वर्षो में 9 हजार से अधिक निर्यातकों ने पंजीकरण करवाया है। उन्होंने कहा कि निर्यात में बेहतर और गुणवत्ता युक्त उत्पाद से दुनिया भर में राजस्थानियो की साख मजबूत हो रही है। उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले प्रदेश में आरईपीसी के गठन से राज्य में निर्यात के क्षेत्र में और बेहतर परिणाम जल्द देखने को मिलेंगे। उन्होंने इस दौरान निर्यात के लिए कि जा रहे कई नवाचारों के बारे में बताया।

उद्योग आयुक्त श्री महेंद्र पारख ने बताया कि मिशन निर्यातक बनो कार्यक्रम के तहत राज्य के सभी जिलों में इस तरह की कार्यशाला आयोजित कर नए निर्यातकों को मंच उपलब्ध करवाने की कोशिश की जा रही है। जोधपुर में 20 से 22 मार्च तक होने वाला अंतरराष्ट्रीय एक्सपोर्ट एक्सपो भी निर्यातकों के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

इससे पहले कार्यशाला में भारत सरकार के प्रतिनिधि श्री अभिषेक शर्मा, बीआईएस निदेशक सुश्री कनिका कालिया, श्री एम एल गुप्ता, श्री रमेश मित्तल, श्री वी के शर्मा, श्री नरेंद्र सिंह शेखावत सहित अन्य वक्ताओं ने अपने विचार साझा किए।

इस अवसर पर संयुक्त निदेशक एवं राजस्थान निर्यात संवर्धन परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री पीआर शर्मा, महाप्रबंधक जयपुर डीआईसी श्री पीएन शर्मा, श्रीमती शिल्पी आर राजपुरोहित सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

error: Content is protected !!
Close