राजस्थान

पिंकसिटी प्रेस क्लब और इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस की मीडिया सेमिनार!

खबर की विश्वसनीयता के लिए सही डाटा जरुरी

– जयपुर, 25 जून। पिंकसिटी प्रेस क्लब और मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी), भारती इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक पॉलिसी के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को “समाचारों को तथ्यपरक और विश्वसनीय बनाने में डाटा एवं ग्राफिक्स का प्रयोग कितना महत्वपूर्ण” विषय पर मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में शहर के प्रतिष्ठित समाचार पत्रों, न्यूज पोर्टल्स और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े अनेक जाने माने पत्रकारों ने भाग लिया। कार्यशाला में पत्रकारिता में डाटा का उपयोग करने और www.indiadataportal.com का प्रयोग करते हुए आकर्षक विज़ुअलाइज़ेशन के माध्यम से आंकड़ों का इस्तेमाल किए जाने पर प्रकाश डाला गया। पोर्टल मेंं केंद्रीय एवं राज्य की सार्वजनिक एजेंसियों और सरकारी विभागों से संसाधित और प्रलेखित डाटासेटों की विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध हैं।
प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए पिंक सिटी प्रेस क्लब के अध्यक्ष मुकेश मीणा ने कहा खबरों के लिए डाटा और ग्राफिक्स जरुरी है। प्रेस क्लब पत्रकार साथियों के लिए समय-समय पर इस तरह की कार्यशाला आयोजित कर उन्हें पत्रकारिता में आ रहे बदलाव के साथ जोड़ने का काम करेगा।
आईएसबी में इंडिया डाटा पोर्टल की सीनियर कंसल्टेंट दीप्ति सोनी ने कहा कि “डाटा-आधारित समाचार, कहानी की प्रस्तुतिकरण को एक अलग कोण प्रदान कर पत्रकारिता में नए आयाम जोड़ सकते हैं और समाचार की विश्वसनीयता को बढ़ा सकते हैं। यह गलत सूचना और फर्जी खबरों की संभावना को काफी कम करने में मददगार हो सकता है।
प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए प्रेस क्लब के महासचिव रघुवीर जांगिड़ ने कहा: इंडिया डाटा पोर्टल के साथ हमें यह साझेदारी करते हुए काफी खुशी हो रही है और हम उम्मीद करते हैं कि प्रतिभागी इस पोर्टल यथा योग्य उपयोग करेंगे।
आईएसबी के कंसल्टेंट, वरिष्ठ पत्रकार उपेंद्र सिंह ने बताया कि इंडिया डाटा पोर्टल की देश भर में ऐसी लगभग 140 कार्यशालाएं आयोजित की जा चुकी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close