राजस्थान

रिक्त पदों की भरमार, कैसे हो विद्यार्थियों का बेड़ा पार?

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय उदट में रिक्त चल रहे पद भरने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने तालाबंदी कर दिया धरना, 2 शिक्षक प्रतिनियुक्ति पर लगाने के आदेश जारी होने के बाद धरना हुआ समाप्त
बाप/कविकान्त खत्री/चमकता राजस्थान
पंचायत समिति बाप क्षेत्र की ग्राम पंचायत उदट मुख्यालय पर संचालित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में रिक्त चल रहे पदों को भरने की मांग को लेकर बुधवार को ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा। बुधवार सुबह 10 बजे ग्रामीण व अभिभावक विद्यालय पहुँचे तथा मुख्य गेट पर लगा ताला ही नही खोलने दिया। विद्यार्थियों को साथ लेकर ग्रामीणों ने धरना प्रारंभ कर दिया। कार्यरत स्टाफ को भी विद्यालय के अंदर प्रवेश नहीं करने दिया। सूचना मिलने पर चाखू पुलिस मय जाब्ता मौके पर पहुंचे तथा पीईईओ लूणा मदनलाल खत्री भी पहुंचे। धरना दे रहे ग्रामीणों ने सख्त लहजे में विभागीय अधिकारियों से कहा कि जब तक रिक्त पद नहीं भरे जाएंगे तब तक तालाबंदी जारी रहेगी। ग्रामीणों ने कहा कि 26 नवंबर को प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत उदट में आयोजित होने वाले शिविर का भी बहिष्कार किया जाएगा। इस चेतावनी के बाद उपखंड प्रशासन के अधिकारी भी हरकत में आए। पीईईओ खत्री ने ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी से दूरभाष पर वार्ता की।
दो शिक्षकों को लगाया प्रतिनियुक्ति पर – पीईईओ खत्री ने बताया कि उदट सीनियर विद्यालय में 2 शिक्षकों को शैक्षिक व्यवस्था हेतु आगामी आदेश तक प्रतिनियुक्ति पर लगा दिया गया है। राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में मीठड़िया में कार्यरत अध्यापक लेवल द्वितीय संजीव कुमार मीणा व राजकीय प्राथमिक विद्यालय जंभेश्वर नगर में कार्यरत अध्यापक लेवल प्रथम विनोद कुमार मीणा को प्रतिनियुक्ति पर लगा दिया गया है। इसके बाद धरना समाप्त हुआ तथा दोपहर 12 बजे विद्यालय का ताला खुला।
अधिकांश पद है रिक्त – उदट के सीनियर विद्यालय में स्वीकृत कुल 18 में से 12 पद रिक्त चल रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रधानाचार्य सहित तीन व्याख्याता, सेकंड ग्रेड शिक्षक 3 पद, प्रथम लेवल अध्यापक 3 पद, द्वितीय लेवल अध्यापक एक पद, शारीरिक शिक्षक एक पद, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के 2 पद रिक्त चल रहे हैं। रिक्त पदों के कारण यहां अध्ययनरत विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित हो रही है। इस समय 445 विद्यार्थियों का भविष्य महज 5 शिक्षकों के भरोसे है। ग्रामीणों ने रिक्त चल रहे सभी पद जल्द से जल्द भरने की मांग करते हुए 1 दिसंबर से पुनः धरना प्रारंभ करने की चेतावनी दी है। धरने में ओम बन्ना टाइगर फोर्स के संस्थापक माधुसिंह, समाज सेवी मोहन सिंह, हरीराम, गोमद राम, केसर सिंह, रामूराम ढोली सहित 2 दर्जन से अधिक ग्रामीणों ने शिरकत की।
इनका कहना है – रिक्त पदों की सूचना समय-समय पर उच्चाधिकारियों को भेजी जाती है। कुछ समय पूर्व ही विद्यालय से चार-पांच शिक्षकों का तबादला हो गया। इस वजह से पद रिक्त हो गए। हमारा पूरा प्रयास रहता है कि उपलब्ध स्टाफ से विद्यार्थियों को बेहतर से बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाई जाए। जयपाल, कार्यवाहक प्रधानाचार्य राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय उदट।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close