टेक्नोलोजी

लैवेलियर माइक क्या काम आता है!

सर्वश्रेष्ठ आवाज प्राप्त करने के लिए क्या करें?

लैवेलियर माइक कैसे लगाएं (सर्वश्रेष्ठ ध्वनि प्राप्त करने के लिए)
एक लैवेलियर माइक/माइक्रोफोन अच्छा दिखता है। वास्तव में, यह लाइव स्ट्रीमर्स के लिए एक ऐसे माइक की तलाश में ऑडियो उपकरण का एक बड़ा टुकड़ा है जो अस्पष्ट है, फिर भी प्रभावी है। आप अपनी आवाज को क्लोज-माइक कर सकते हैं और हैंड्स-फ्री ऑपरेशन के साथ अपने प्रसारण को समतल कर सकते हैं। हालाँकि, इसे रखना मुश्किल हो सकता है। इस गाइड में, आप कुछ टिप्स और ट्रिक्स के साथ लैवलियर माइक लगाना सीखेंगे!

लैवेलियर माइक क्या है?
लैवलियर या लैपल माइक एक छोटा, पोर्टेबल माइक होता है जिसमें एक क्लिप होती है जिसे कपड़ों से जोड़ा जा सकता है।

USB माइक या XLR माइक के विपरीत, लैवलियर आपके दर्शकों को विचलित किए बिना आपके प्रसारण में ध्वनि को बढ़ाने में आपकी मदद करने के लिए पर्याप्त विवेकपूर्ण है।

लैवेलियर माइक के प्रकार
लैव माइक दो प्रकार के होते हैं:

वायर्ड लैवेलियर माइक

ठीक जैसा कि आप नाम से अनुमान लगा सकते हैं, एक वायर्ड लैवलियर माइक्रोफोन एक तार के साथ आता है। और यह आमतौर पर अपने वायरलेस समकक्ष की तुलना में अधिक किफायती और उपयोग में आसान होता है। आपको बस इतना करना है कि माइक्रोफ़ोन को वांछित स्थान पर संलग्न करना है और केबल को कैमरे या रिकॉर्डिंग उपकरण में प्लग करना है। यदि परेशानी मुक्त उपयोग को सक्षम करने के लिए माइक की केबल बहुत छोटी है तो एक्सटेंशन केबल उपलब्ध हैं।

वायरलेस लैवेलियर माइक

जब वायरलेस लैवलियर माइक्रोफ़ोन की बात आती है, तो आपको इसे काम करने के लिए एक ट्रांसमीटर पैक की आवश्यकता होती है। यहां केबल को ट्रांसमीटर में प्लग किया गया है, जिसे जेब के अंदर छिपाया जा सकता है या बेल्ट में लगाया जा सकता है।

अगर आपको नए माइक की ज़रूरत है, तो इन लैवलियर माइक को देखें।

लैवेलियर माइक कहां लगाएं
लैवलियर माइक लगाने का तरीका सीखना महत्वपूर्ण है। लेकिन यह समझ में आता है कि इसे कहां रखा जाए। सौभाग्य से, कई विकल्प उपलब्ध हैं। यहां कुछ सामान्य प्लेसमेंट दिए गए हैं जिनसे आप यह पता लगाने की कोशिश कर सकते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है:

1, कपड़ों पर
लैवेलियर माइक लगाने के लिए कपड़े निश्चित रूप से सबसे पसंदीदा विकल्पों में से एक है।

कॉलरबोन

कॉलरबोन पर लव माइक लगाना आसान है। इसके अलावा, यह मुंह के करीब है, और यह भी ठाठ दिखता है।

लैवेलियर माइक कैसे लगाएं (सर्वश्रेष्ठ ध्वनि प्राप्त करने के लिए)
ठीक है, तो यहाँ भ्रमित न हों। कॉलर पर लैपल माइक लगाना कॉलरबोन से अलग है। यदि आप सूट, स्वेटर, या कॉलर वाली शर्ट/टी-शर्ट पहन रहे हैं, तो कॉलर लव प्लेसमेंट एक बढ़िया विकल्प होगा।

बस इस बात का ध्यान रखें कि माइक मुंह से कुछ दूरी पर रहे और गर्दन से न रगड़ें।

छाती प्लेसमेंट

लैवेलियर माइक कैसे लगाएं (सर्वश्रेष्ठ ध्वनि प्राप्त करने के लिए)
एक और अच्छा दिखने वाला, सेटअप करने में आसान लव प्लेसमेंट है चेस्ट लव। यह टाई, बटन-अप शर्ट और ब्लाउज के साथ पूरी तरह से काम करता है।

Lapel प्लेसमेंट

लैवेलियर माइक कैसे लगाएं (सर्वश्रेष्ठ ध्वनि प्राप्त करने के लिए)
यह शायद वह प्लेसमेंट है जिसने लव को अपना दूसरा नाम दिया, लैपल माइक। इसमें माइक को कोट या जैकेट के लैपल से दबाना शामिल है।

प्रो टिप: जैकेट या फ्लॉपी कपड़ों के किसी अन्य टुकड़े पर लैवलियर माइक लगाते समय, बहुत सावधान रहें कि यह माइक की आवाज़ में हस्तक्षेप न करे।

2, कान पर
जबकि लैपल माइक लैपल पर बहुत अच्छा काम करता है, आप इसे कान पर भी लगा सकते हैं। इयर-माउंट सुनिश्चित करता है कि माइक मुंह के पास हो और बिना टेप या बूम के अपनी जगह पर बना रहे। और चलने की स्वतंत्रता प्रदान करने के लिए, यह इयर लोब के पीछे भी रहता है।

3, बालों में
इन-हेयर लव प्लेसमेंट फिल्म/टेलीविजन प्रोडक्शन और थिएटर में काफी आम है। बालों या विग में लैवेलियर माइक लगाकर आप इसे संयमित रख सकते हैं और अच्छी साउंड क्वालिटी भी प्राप्त कर सकते हैं। आप बैरेट में माइक भी लगा सकते हैं, इसे बॉबी पिन या इलास्टिक हेडबैंड के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। विकल्प अनेक हैं। आपको बस सही चुनाव करना है।

4, ऑन / इनसाइड स्टेज प्रॉप्स
चरणों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प, लैव एमआईसीएस को छिपाने के लिए प्रोप का उपयोग किया जा सकता है। यहां ध्यान देने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि माइक और ध्वनि स्रोत के बीच कोई या न्यूनतम भौतिक बाधाएं नहीं हैं।

लैवेलियर माइक संलग्न करते समय ध्यान देने योग्य बातें
उचित माउंटिंग, केबल और शोर प्रबंधन के लिए, आपको अपने लैवेलियर माइक को पूरक करने के लिए विभिन्न चीजों की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए, इससे पहले कि हम चर्चा करें कि लैवलियर माइक कैसे लगाया जाए, आइए उन पर एक नज़र डालते हैं:

क्लिप्स – लगभग सभी लैवेलियर माइक क्लिप के साथ आते हैं जो कपड़ों से चिपके रहने के दौरान माइक को अपनी जगह पर रखते हैं।
टेप – कभी-कभी, एक माइक क्लिप संलग्न करना सबसे अच्छा विकल्प नहीं लग सकता है। तभी आप टेप का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं। लेकिन सावधान रहें कि इसे स्पीकर की त्वचा पर न लगाएं और सुनिश्चित करें कि यह कैप्सूल के ऊपर भी न जाए। जब सही टेप चुनने की बात आती है, तो वह चुनें जो कोई अवशेष न छोड़े। आखिरकार, अच्छे प्रसारण के बाद कोई भी चिपचिपा कपड़े नहीं चाहता है, है ना?
विंडस्क्रीन – विंडस्क्रीन या फजी विंडस्क्रीन, तेज हवाओं से सुरक्षित रख सकते हैं। वे सरसराहट की आवाज़ को कम करने में भी अच्छे होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर माइक कपड़ों पर रगड़ता है।

लैवेलियर माइक कैसे लगाएं?
अब, आइए इन पांच सरल चरणों के साथ लैवलियर माइक्रोफ़ोन लगाने का तरीका जानने में आपकी सहायता करें:

चरण 1 – ऊपर चर्चा किए गए विकल्पों में से एक माइक प्लेसमेंट चुनकर शुरू करें।
चरण 2 – सुनिश्चित करें कि माइक आपकी (स्पीकर की) ठुड्डी से लगभग आठ इंच की दूरी पर है ताकि सांस लेने की आवाज़ और प्लोसिव्स से बचा जा सके।
प्रो टिप: यदि आप एक भारी सांस ले रहे हैं, तो इंगित करने का प्रयास करें। फर्श की ओर आपका लैवलियर माइक्रोफोन।

चरण 3 – अब माइक क्लिप को कपड़े या किसी अन्य वस्तु / स्थान पर संलग्न करें जहाँ आप इसे जाना चाहते हैं। लैवेलियर माइक को आपके मुंह तक एक अबाधित पथ के लिए उचित रूप से रखा जाना चाहिए।
चरण 4 – सामान्य रूप से बोलकर माइक के ऑडियो स्तर की जाँच करें।
चरण 5 – यदि आवश्यक हो तो माइक को समायोजित करें।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close